Naa.gov.in पर ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?
naa.gov.in पर शिकायत दर्ज़ करने के लिए तीन सरल सोपन हैं।
2. लॉग इन करें
3. शिकायत-फार्म
पंजीकरण
पंजीकरण फॉर्म में अपेक्षित सूचना को भरकर उपयोगकर्ता स्वयं को पंजीकृत कर सकते हैं।
पंजीकरण प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद, एक ई-मेल आपके पंजीकृत मेल आईडी पर भेजा जाएगा। (यदि इन्बोक्स में आपको मेल नहीं प्राप्त हुआ हो तो, कृपया अपने मेल बॉक्स के अवांछनीय ई-मेल (स्पैम) को जांच लें )
मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण द्वारा मेल में दिए गए प्रमारण लिंक पर क्लिक करें।
आपको वेबसाइट के लॉग-इन पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा।
लॉग इन करें:
उपयोगकर्ता पंजीकृत मेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर किसी भी समय लॉग-इन कर सकते हैं।
लॉग इन करते ही चार सुविधाएं उपलब्ध होंगी:
1. शिकायत करें
2. शिकायत को ट्रैक करें
3. शिकायतों का पूर्ववृत्त
4. प्रोफ़ाइल को संपादित करें
5. लॉग आउट
शिकायत करें-
उपयोगकर्ता साक्ष्य के साथ शिकायत-फॉर्म में अपेक्षित विवरण भर सकते हैं।
शिकायत प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, उपयोगकर्ता को भविष्य में शिकायत पर नज़र रखने के लिए एक शिकायत-आईडी प्राप्त होगी।
उपयोगकर्ता .jpg, .pig, .doc या .pdf प्रारूप का 3 MB के भीतर प्रमाण अपलोड कर सकते हैं।
मैं अपनी शिकायत कैसे ट्रैक कर सकता हूं?
लॉग इन करें:
उपयोगकर्ता पंजीकृत मेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर किसी भी समय लॉग इन कर सकते हैं।
लॉग इन करते ही चार सुविधाएं उपलब्ध होंगी:
1. शिकायत करें
2. शिकायत को ट्रैक करें
3. शिकायतों का पूर्ववृत्त
4. प्रोफ़ाइल को संपादित करें
5. लॉग आउट
“शिकायत को ट्रैक करें” का चयन करें:
शिकायत को ट्रैक करें -
कैप्चा और शिकायत आईडी डालें।
आपको शिकायत की स्थिति के विषय में जानकारी प्राप्त होगी।
मैं अपनी पिछली शिकायत कैसे देख सकता हूं?
लॉग इन करें:
उपयोगकर्ता पंजीकृत मेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर किसी भी समय लॉग इन कर सकते हैं।
लॉग इन करते ही चार सुविधाएं उपलब्ध होंगी:
1. शिकायत करें
2. शिकायत को ट्रैक करें
3. शिकायतों का पूर्ववृत्त
4. प्रोफ़ाइल को संपादित करें
5. लॉग आउट
Select “View previous complaints”
“पिछली शिकायतों को देखे” का चयन करें।
पिछली शिकायतों को देखें-
दायर की गई शिकायतों की सूची समक्ष आ जाएगी।